विजयदशमी पर्व पर रावण के सिर कलम करने की 150वर्ष पुरानी परंपरा टूटी*

 *विजयदशमी पर्व पर रावण के सिर कलम करने की 150वर्ष पुरानी परंपरा टूटी* 






 *सुगम प्रहरी समाचार न्यूज़ रविंद्र कुमार सिटी ब्यूरो चीफ मिर्जापुर* 





उत्तर प्रदेश मिर्जापुर ड्रमंडगंज विजयदशमी पर्व पर रविवार को कोरोना संक्रमित रावण का पुतला दहन किया गया।

विगत वर्षों के सापेक्ष 20प्रतिशत भीड़भाड़ रही, पुलिस प्रशासन के डर से पटरी पर नहीं लगी दुकानें ।

ड्रमंडगंज (मीरजापुर)। विजयदशमी पर्व पर ड्रमंडगंज बाजार में दस सिर वाले लोहे के रावण के सिर कलम करने की 150वर्ष पुरानी परंपरा कोरोनावायरस ने तोड़ दिया। विजयदशमी पर्व पर रविवार को ड्रमंडगंज के संघस्थान ( दशहरा मैदान में)कोरोना संक्रमित रावण का पुतला दहन कर क्षेत्रीय जनता ने त्यौहार मनाया। रामलीला मैदान से चलकर भगवान राम की सेना ड्रमंडगंज बाजार के संघस्थान ( दशहरा मैदान)पर पहुंची और राम-रावण संवाद के बाद घोर युद्ध प्रारंभ हो गया।क्षण भर में रावण की राक्षसी सेना को राम की वानरों व भालुओं की सेना ने मार डाला। उसके बाद राम-लक्ष्मण व रावण में घमासान युद्ध हुआ। भगवान राम ने रावण को मारकर विभीषण को लंका का राजा बना दिया।रावण के पुतले का दहन किया गया।

विगत वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष 20प्रतिशत क्षेत्रीय जनता ही विजयदशमी का मेला देखने पहुंची। पुलिस प्रशासन ने राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे दुकान नहीं लगने दिया। पुलिस प्रशासन के भय से इक्का दुक्का दुकानदार ही मेले में दुकान लेकर पहुंचे। कोरोनावायरस संक्रमित रावण के पुतले का दहन कर क्षेत्रीय जनता ने जयश्रीराम का जयकारा लगाते हुए अपने घर के लिए प्रस्थान किया।ड्रमंडगंज बाजार के दस सिर वाले लोहे के रावण को देखने के लिए समीपवर्ती जनपद के अलावा मध्य प्रदेश से जनता विगत वर्षों तक विजयदशमी पर्व पर ड्रमंडगंज बाजार आती रही।इस वर्ष कोरोनावायरस का असर ड्रमंडगंज बाजार के विजयदशमी मेले पर भी पड़ गया।

Comments

Popular posts from this blog

स्योहारा।आज ग्राम चंचल पुर में उस समय चीख पुकार मच गई जब बारातियों को ले जा रही एक स्कार्पियो कार की यहां एक खंबे से टक्कर हो गई और कार के परखच्चे उड़ गए।

मालगाड़ी की चपेट में आकर हुई युवक की दर्दनाक मौत