हिमपुरदीपा के एक गन्ने के खेत में मिला ते तेंदुए का शावक

 *हिमपुरदीपा के एक गन्ने के खेत में मिला ते तेंदुए का शावक   


                                               आकाश कर्णवाल चांदपुर:-* हिमपुरदीपा के क्षेत्र के एक गन्ने के खेत मे बने ट्यूबवेल के कमरे में गुलदार का शावक मिलने का मामला सामने आया है। ऐसे में किसानों में डर महसूस है। उसके बाद मौके पर वन विभाग के कर्मी पहुंचे, ओर अपने साथ ले गए। साथ ही किसानों को सतर्क रहने की अपील की गई है। 

गांव पिलाना निवासी अखिलेश त्यागी ने बताया कि गांव के पास उसका खेत है जिसमे ट्यूबवेल का एक कमरा भी बना हुआ है। किसान अखिलेश त्यागी ने कहा कि शुक्रवार की सुबह वह खेत पर गया था। इसी दौरान ट्यूबवेल के कमरे में गुलदार का शावक मिला। गुलदार के शावक होने की खबर मिलने पर ग्रामीण मौके पर एकत्र हो गए। मामले की सूचना मिलने पर रेंजर चांदपुर बीएस रावत वनकर्मी मोहम्मद अफजाल, सौरभ कुमार, सतेन्द्र जोशी ने शावक को सुरक्षित पकड़ कर अपने कब्जे मे ले लिया। रेंजर बीएस रावत ने बताया कि शावक की आयु लगभग दो माह है। घटना से विभागीय उच्चाधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है। उनके निर्देशानुसार ही शावक को छोड़ा जाएगा। उधर ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र मे लगातार गुलदार देखे जाने से ग्रामीण भयभीत है। कुछ किसानों ने तीन गुलदार के शावक देखे जाने की बात कही है। किसानों ने वन विभाग से पिंजरा लगाकर गुलदार को पकड़ने की बात कही है। रेंजर बीएस रावत ने बताया कि अक्सर मादा गुलदार गन्ने की खेतों को सुरक्षित समझकर अपने शावकों को छोड़ देती है। संभव है शावक वहां से निकलकर आ गया हो। वनाधिकारी बीएस रावत ने ग्रामीणों को सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा कि अपने शावक को तलाशने के लिए मादा गुलदार का मूवमेंट बढ़ सकता है और हिंसक भी हो सकती है। क्षेत्र मे वनकर्मियो की भी गश्त बढ़ाई जाएगी। सभी किसान सतर्क रहें।

Comments

Popular posts from this blog

स्योहारा।आज ग्राम चंचल पुर में उस समय चीख पुकार मच गई जब बारातियों को ले जा रही एक स्कार्पियो कार की यहां एक खंबे से टक्कर हो गई और कार के परखच्चे उड़ गए।

मालगाड़ी की चपेट में आकर हुई युवक की दर्दनाक मौत